लखनऊ में बना देश का दूसरा सबसे बड़ा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम

0
212

स्पोर्ट्स डेस्क: जल्द ही भारत के एक और नये स्टेडियम को आईसीसी की मंजूरी मिल सकती है। लखनऊ के एकाना स्पोर्ट्स सिटी क्रिकेट स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय मैच कराने के लिए आईसीसी हरी झंडी दिखा सकती है। आईसीसी ने स्टेडियम के निरीक्षण के लिए टीम गठित की है और इस टीम में भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ को रखा गया है। आने वाले कुछ दिनों में श्रीनाथ एकाना स्पोर्ट्स सिटी क्रिकेट स्टेडियम का दौरा करेंगे और अगर स्टेडियम आईसीसी के नियमों के मुताबिक हुआ तो श्रीनाथ स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय मैच की मंजूरी दे सकते हैं।

लखनऊ के गोमतीनगर में इकाना इंटरनेशनल स्टेडियम बन कर तैयार हो गया है और लखनऊ 12 साल बाद दलीप ट्रॉफी की मेजबानी भी कर रहा है। इंडिया ग्रीन और इंडिया ब्लू के बीच 7 से 10 सितंबर तक होने वाले मुकाबले में इंडिया ग्रीन का कप्तानी पार्थिव पटेल कर रहे हैं जबकि इंडिया रेड के कप्तान अभिनव मुकुंद हैं। उधर अभिनव को डेंगू होने के कारण टीम की कप्तानी विकेटकीपर दिनेश कार्तिक संभालेंगे।

बात स्टेडियम की करें तो उद्घाटन के साथ ही ये देश का दूसरे सबसे बड़े स्टेडियम में शुमार हो गया है। 50 हजार लोगों की बैठने की क्षमता वाला ये इकाना स्टेडियम कोलकाता के इडेन गार्डेन के बाद दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम है। पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने इस प्रोजेक्ट को 2014 में मंजूरी दी थी, जिसका काम 2015 में शुरू हुआ। प्राइवेट कंपनी एकाना ने इस स्टेडियम को 2 साल 8 महीने में तैयार किया है। आइये जानते हैं स्टेडियम से जुडी 10 बातें..

– 1994 में हुआ था आखिरी इंटरनेशनल मैच
– यह स्टेडियम 530 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार हुआ है। एकाना ने इस स्टेडियम को बनाने के लिए 3 साल का समय निर्धारित किया था, लेकिन पूरा कंस्ट्रक्शन 2 साल 8 महीने में कंप्लीट हो गया।
– लखनऊ में बना केडी सिंह बाबू स्टेडियम इंटरनेशनल क्रिकेट मैच का वेन्यू रह चुका है। इस मैदान पर 1987 में वनडे और 1994 में टेस्ट मैच खेला गया था।
– 1994 के बाद से इंटरनेशनल क्रिकेट का सेंटर लखनऊ से कानपुर शिफ्ट हो गया।
– उसी कमी को दूर करने के लिए 2014 में लखनऊ में इंटरनेशनल लेवल के नए स्टेडियम का प्रोजेक्ट लाया गया। यूपी सरकार ने प्राइवेट कंपनी एकाना से हाथ मिलाते हुए इस प्रोजेक्ट को शुरू किया।
– इस स्टेडियम के लिए सिर्फ जमीन यूपी सरकार ने मुहैया करवाई है। बाकी कंस्ट्रक्शन से लेकर फैसिलिटी और अन्य डेवलपमेंट वर्क एकाना कंपनी के पास है।

फाइव स्टार ड्रेसिंग रूम:
ये अंतर्राष्ट्रीय स्टेडयम 15 एकड़ मे बना है। स्टेडियम में हिंदुस्तान के सबसे बेहतरीन ड्रेसिंग रूम को बनाया गया है। खास बात ये है कि लखनऊ स्टेडियम को बनाने में एक भी पिलर का इस्तेमाल नहीं किया गया है। स्टेडियम में खिलाड़ियों के ड्रेसिंग रूम देखते ही बनता है। ये फाइव स्टार होटल की तर्ज पर बनाया गया है। जहां खिलाड़ियों के लिए हर सुविधा उपलब्ध है।

देश में सबसे आधुनिक और सबसे बड़ी एलईडी:
स्टेडियम के बारे में एकाना स्पोट्र्स सिटी के सीएमडी उदय सिन्हा ने बताया कि इस स्टेडियम में जो एलईडी लगी है, वह देश में सबसे आधुनिक और सबसे बड़ी है। यही नहीं स्टेडियम आने वाले लोगों के लिए पार्किंग स्पेस भी काफी बड़ा दिया गया है। इसमें 2500 कारों की पार्क की जा सकती है।

दो तरह की मिट्टी की​ क्रिकेट पिच:
उदय सिन्हा ने बताया कि इस स्टेडियम में दो तरह की मिट्टी की​ क्रिकेट पिच बनाई गई है। इनमें चार लाल मिट्टी की हैं, जबकि एक काली मिट्टी की पिच है। स्टेडियम की आउट फील्ड काफी तेज रहेगी क्योंकि पिच और बाउंड्री के सरफेस में लगभग दो फिट का अंतर है।

विश्व स्तरीय ड्रेनेज सिस्टम:
उन्होंने बताया कि बारिश के बाद भी यह मैदान रिकॉर्ड समय में खेल के​ लिए तैयार होने लायक बनाया गया है। यहां आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड जैसे ड्रेनेज सिस्टम को इंस्टॉल किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here