योगी ने किया ‘बीमार एंबुलेंस’ का उद्घाटन

0
128

लखनऊ| सीएम योगी अदितियानाथ ने बीते दिन प्रदेश की जनता को 150 एडवांस लाइफ सपोर्ट (एएलएस) एंबुलेंस की सौगात दी. साथ ही दावा किया गया कि 108 नंबर पर उपलब्ध ये एंबुलेंस गंभीर से गंभीर मामले में पीड़ित की जान बचाने में अहम योगदान देंगीं. और जल्दी ही 100 एंबुलेंस और इस कार्य के लिए जोड़ी जाएँगी। लेकिन सरकार के इस दावे की हकीकत चौबीस घंटे के अंदर ही दिखाई देने लगी. उद्घाटन के बाद कई एंबुलेंस दोबारा वर्कशॉप पहुंच गईं, जहां इनमें फैब्रिकेशन और उपकरण इंस्टॉल करने का काम हो रहा है. साफ है कि योजना को आधी-अधूरी तैयारी के साथ लांच कर दिया गया.

राजधानी के रमाबाई अंबेडकर मैदान में खड़ी दर्जनों एंबुलेंस में एक भी उपकरण लगा नहीं मिला. कायदे से इनमें ट्रांसपोर्टर वेंटीलेटर,कार्डियक मॉनीटर, ईसीजी मशीन,डिफेलिरेटर, इंडोट्रैकियल ट्यूब, लैरिंगो स्कोप, इमरजेंसी ऑक्सीजन सर्किट कनेक्शन, लैरिंगियल, एंबुबैग, मास्क एयर-वे, इमरजेंसी लाइफ सेविंग ड्रग्स, समेत तमाम उपकरण लगने हैं.

स्टेशन आॅपरेशन हेड ​जितेंद्र वालिया ने कहा कि सभी गाड़ियां ठीक और पूरी तरह तैयार थीं. सिर्फ 11 एंबुलेंस ऐसी थी जिसमें दिक्कत थीं. इन्हें वर्कशॉप में भेजा गया था. रमाबाई में खड़ी एंबुलेंस में उपकरण चोरी न हो जाएं, इसलिए निकाल लिए गए थे. वह जल्द ही ठीक हो कर सभी जनपदों को भेज दी जाएँगी.

मामले में एनएचएम के निदेशक आलोक कुमार निरीक्षण करने की बात करते हुए कहते हैं कि उन्हें उद्घाटन से पहले सभी एंबुलेंस कंप्लीट होने की जानकारी दी गई थी. अब 11 अनकंप्लीट एंबुलेंस के बारे में पता चला है. मैं सभी गाड़ियों का निरीक्षण कराऊंगा कि उपकरण मानक अनुसार लगे हैं कि नहीं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here